SSC Constable Selection Process: एसएससी कांस्टेबल चयन प्रक्रिया

SSC Constable Selection Process:कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) कांस्टेबल चयन प्रक्रिया का विवरण नीचे दिया गया है…



SSC Constable Selection Process: भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीई), शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), चिकित्सा परीक्षा (डीएमई/आरएमई) और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल होंगे।

निम्नलिखित कट-ऑफ अंक (एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों के लिए बोनस अंक जोड़े बिना) स्कोर करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण यानी पीईटी/पीएसटी के लिए शॉर्ट-लिस्टिंग के लिए पात्र माना जाएगा:

  • यूआर : 30%
  • ओबीसी/ईडब्ल्यूएस: 25% 
  •  अन्य सभी श्रेणियां : 20%

एनसीसी प्रमाणपत्र धारकों को निम्नलिखित प्रोत्साहन अंक अनंतिम रूप से दिए जाएंगे जो उम्मीदवारों के सामान्यीकृत अंकों में जोड़े जाएंगे:

  • एनसीसी 'सी' प्रमाणपत्र: कुल अंकों का 5%
  • एनसीसी 'बी' प्रमाणपत्र: कुल अंकों का 3%
  • एनसीसी 'ए' प्रमाणपत्र: कुल अंकों का 2%

पीईटी/पीएसटी में उपस्थित होने के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा (यदि लागू हो तो एनसीसी बोनस अंक सहित) में उनकी योग्यता के आधार पर राज्य/क्षेत्र-वार और श्रेणी-वार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर पीईटी/पीएसटी के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या का लगभग 8 (आठ) गुना होगी। एसएसएफ की रिक्तियों के विरुद्ध अधिक संख्या में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है।

पीईटी/पीएसटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण यानी विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (डीएमई) और दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) के लिए शॉर्ट-लिस्टिंग के लिए पात्र माना जाएगा।

पीईटी/पीएसटी में अर्हता प्राप्त करने वाले पुरुष और महिला उम्मीदवारों को डीएमई/डीवी में उपस्थित होने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा (यदि लागू हो तो एनसीसी बोनस अंक सहित) में उनकी योग्यता के आधार पर राज्य/क्षेत्र-वार और श्रेणी-वार शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। . कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उनकी योग्यता के आधार पर डीएमई/डीवी के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या का लगभग 2 (दो) गुना होगी। एसएसएफ की रिक्तियों के विरुद्ध अधिक संख्या में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है।

दस्तावेज़ सत्यापन (यानी उम्मीदवारों से आवश्यक पात्रता प्रमाण पत्र/दस्तावेजों का संग्रह और मूल दस्तावेजों के साथ उनका सत्यापन) विस्तृत चिकित्सा परीक्षा के साथ सीएपीएफ द्वारा आयोजित किया जाएगा।

यदि उम्मीदवार ने एनसीसी प्रमाणपत्र होने का दावा किया है और वह डीवी के समय वैध एनसीसी प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने में सक्षम नहीं है, तो उम्मीदवार को अनंतिम रूप से दिए गए प्रोत्साहन अंक वापस ले लिए जाएंगे।

Post a Comment

और नया पुराने